भरतपुर IG राहुल प्रकाश ने दी चेतावनी या तो क्राइम छोड़ दो वरना पुलिस तुम्हें नहीं छोड़ेगी,

भरतपुर IG राहुल प्रकाश ने दी चेतावनी या तो क्राइम छोड़ दो वरना पुलिस तुम्हें नहीं छोड़ेगी,

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

भरतपुर न्यूज:

आज जारी हुई IPS तबादला सूची में प्रमोट होने के बाद राहुल प्रकाश को भरतपुर रेंज में IG की बड़ी ज़िम्मेदारी मिली है,, पिछली सरकार के अंतिम दिनों में जब राहुल प्रकाश DIG थे तब उनको भरतपुर रेंज में लगाया गया था लेकिन निजी कारणों से उन्होंने यहां जॉइन नहीं किया था. भरतपुर CM का गृह क्षेत्र है ऐसे में उनकी नई ज़िम्मेदारी महत्वपूर्ण मानी जा रही है. राहुल प्रकाश इस रेंज के 2 ज़िलों धौलपुर और भरतपुर में SP रह चुके हैं. अभी तक जोधपुर के पुलिस कमिश्नर रवि दत्त गौड़ को अब कोटा रेंज का IG लगाया गया है ख़ास बात या है कि गौड़ पिछली सरकार में भी क़रीब 3 साल इस पद पर रह चुके हैं. क्राइम ब्रांच को मज़बूत करने के लिए IG प्रसन्ना खमेसरा को पुलिस मुख्यालय में लाया गया है यहाँ अब 2 IG होंगे प्रफुल्ल कुमार यहाँ पहले से पोस्टेड हैं. सूची में अन्य नामों की बात करें तो नई रेंज पालीमें विवादों में रेहे राघवेंद्र सुहासा को अब रेलवेज में लगाया गया है वहीं ओमप्रकाश द्वितीय को पाली रेंज में DIG लगाया है.

साइबर क्राइम सहित अन्य आपराधिक वारदातों के कारण राजस्थान का भरतपुर जिला अक्सर सुर्खियों में बना रहता है. लेकिन अब यह सीएम भजन लाल शर्मा का होमटाउन है. ऐसे में यहां की व्यवस्था को टाईट करने के लिए सरकार ने तेज-तर्रार आईपीएस ऑफिसर राहुल प्रकाश को आईजी बनाया है.

राजस्थान का भरतपुर जिले मे अपराध को लेकर अक्सर चर्चा में बना रहता है. यहां साइबर क्राइम के साथ-साथ लूट, हत्या और अन्य तरह की आपराधिक वारदातें अक्सर होती रहती है. गो-तस्करी भी बड़े पैमाने पर होता है. भरतपुर अब मुख्यमंत्री का गृह जिला है. ऐसे में यहां की कानून-व्यवस्था लेकर मुख्यमंत्री ने भरतपुर के IPS  राहुल प्रकाश को भरतपुर का नया IG बनाया है।साइबर क्राइम प्रशासन की बड़ी चुनौती बन गई है. सीएम भजनलाल शर्मा का होम टाउन होने के कारण भरतपुर पर पूरे राजस्थान की निगाहें टिकी रहती है. ऐसे में बीते दिनों हुए प्रशासनिक फेरबदल के बाद भरतपुर में आईजी की जिम्मेवारी तेज-तर्रार आईपीएस ऑफिसर राहुल प्रकाश को सौंपी गई है. राहुल प्रकाश ने शनिवार को अपना पदभार ग्रहण कर लिया. पदभार ग्रहण करते ही उन्होंने भरतपुर रेंज के अपराधियों को खुली चेतावनी भी दे डाली.

दरअसल शनिवार को IPS राहुल प्रकाश भरतपुर पहुंचे और उन्होंने IG कार्यालय पहुंचकर महानिरीक्षक का पदभार ग्रहण किया उन्होंने पदभार संभालते हुए कहा कि भरतपुर रेंज में कानून-व्यवस्था बनाना पहली प्राथमिकता होगी. साथ ही भरतपुर में गो-तस्करी और साइबर क्राइम ठगी जैसे अपराधों पर अंकुश लगाया जाएगा.

अवैध खनन माफिया को सबसे बड़ी चुनौती

पदभार ग्रहण करते हुए आईपीएस राहुल प्रकाश ने कहा कि उच्च अधिकारियों के साथ रेंज के अधिकारियों से वार्ता की जाएगी. भरतपुर में सबसे बड़ी चुनौती अवैध खनन है. लेकिन रेंज की पुलिस ने बहुत बढ़िया काम किया है. रेंज के जितने भी एसपी हैं, वह भी अच्छा कर रहे हैं. उनके साथ आगे इस कार्य को सुचारू रूप से रखा जाएगा।

रेंज में दूसरी बड़ी चुनौती साइबर क्राइम [ऑनलाइन ठगा] है जो कि भारत में राजस्थान में 20% और 20 % में से 60% साइबर क्राइम डीग जिले सें होता है. इसे रोकने के लिए अधिकारियों से बातचीत कर रणनीति बनाई जाएगी. साइबर अपराधियों से यही अपील है कि यह क्राइम छोड़ दो वरना भरतपुर रेंज पुलिस तुम्हें छोड़ने वाली नहीं है.

गो-तस्करी पर क्या बोले भरतपुर आईजी

गो-तस्करी पर भरतपुर आईजी राहुल प्रकाश ने कहा कि जिन मार्गों से गो-तस्करी की वारदातें होती हैं उन मार्गों का हमें अनुमान है और उन्हें भी रोकने का प्रयास किया जाएगा. वहीं बात रेंज में संसाधनों की कमी की इसकी समय-समय पर समीक्षा होती रहती है और भरतपुर रेंज पुलिस इन ही संसाधनों में बेस्ट काम करेगी.

आईजी राहुल प्रकाश ने कहा कि अलवर और भरतपुर में पिछले सात-आठ सालों से गौरक्षा चौकी चल रही हैं. इन्हें और मजबूत किया जाएगा. कानून का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. जिन रास्तों से ये गोतस्करी कर ले जाते हैं. हमें उन रास्तों की जानकारी है. उन जगहों पर लगी चौकियों को और मजबूत किया जाएगा. गोकशी और गोतस्करी पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाने का प्रयास किया जाए. पदभार गृहण करने के दौरान इस भरतपुर एसपी मृदुल कच्छावा, डीग एसपी बृजेश ज्योति उपाध्याय, नए प्रशिक्षु आईपीएस अधिकारी हेमंत सहित अन्य पुलिस अधिकारी मौजूद रहे।