राजस्थान को मिली कई सौगात, 300 यूनिट फ्री बिजली के साथ मिलेगी ये सब सुविधा

राजस्थान को मिली कई सौगात, 300 यूनिट फ्री बिजली के साथ मिलेगी ये सब सुविधा

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

राजस्थान:

केन्द्र सरकार ने भले ही अंतरिम बजट पेश किया हो, लेकिन इससे राजस्थान की उम्मीदों को पंख जरूर लग गए हैं। क्योंकि, प्रदेश के लिए रेलवे को पहली बार 9782 करोड़ रुपए का बजट आंवटन किया गया है। इससे नई रेल लाइन, अत्याधुनिक कोच सहित यात्रियों के लिए बड़ी सुविधाएं मिलने की उम्मीद है।

केन्द्र सरकार ने भले ही अंतरिम बजट पेश किया हो, लेकिन इससे राजस्थान की उम्मीदों को पंख जरूर लग गए हैं। क्योंकि, प्रदेश के लिए रेलवे को पहली बार 9782 करोड़ रुपए का बजट आंवटन किया गया है। इससे नई रेल लाइन, अत्याधुनिक कोच सहित यात्रियों के लिए बड़ी सुविधाएं मिलने की उम्मीद है। रूफटॉप सोलर लगाने पर 300 यूनिट फ्री बिजली देने का प्रावधान करने से राजस्थान के लिए ग्रोथ का द्वार और बड़ा हो गया है। यहां सबसे ज्यादा सौर ऊर्जा मिल रही है। भले ही रूफटॉप में अभी प्रदेश चौथे नम्बर पर है, लेकिन सूर्योदय योजना में अव्वल आने का प्लान बनाया जा रहा है। इससे लाखों उपभोक्ता सीधे तौर पर प्रभावित होंगे।

वहीं, चिकित्सा क्षेत्र के लिहाज से नवगठित 19 नए जिलों में कई में मेडिकल कॉलेज खुलने की उम्मीद पूरी हो सकती है। खास यह भी है कि मीडिल क्लास लोगों को भी अब सस्ते आवास उपलब्ध होंगे। पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के दौरान राज्य बजट में इसका प्रावधान करने की मांग की गई थी। खास यह है कि राजस्थान को मौजूदा वित्तीय वर्ष के मुकाबले केन्द्रीय करों से 7000 करोड़ रुपए ज्यादा मिलने की आस बंधी है। इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में 11 प्रतिशत से ज्यादा बजट मिलने से जयपुर के अलावा प्रदेश के दूसरे 10 लाख से आबादी वाले बड़े शहरों में भी मेट्रो दौड़ाने पर काम हो सकता है। सभी आंगनबाड़ी, आशा कार्यकर्ताओं और हेल्पर्स को आयुष्मान भारत योजना के दायरे मेें लाने है।……..