Bigg Boss 17 विजेता मुनव्वर फारुकी की जीवनी, नेट वर्थ, प्रारंभिक जीवन और परिवार, जाने सबकुछ।

बिग बॉस 17 विजेता मुनव्वर फारुकी की जीवनी, नेट वर्थ, प्रारंभिक जीवन और परिवार, जाने सब कुछ।

बिग बॉस 17 ग्रैंड फिनाले के विजेता मुनव्वर फारुकी गुजराती में साउदीमी मुनव्वर फारुकी, जो अपने कॉमिक रस के लिए प्रसिद्ध हैं, यह एक रैपर और लेखक भी हैं। भारत में, मुनव्वर फारूकी की फिल्में, व्लॉग्स और राजनीति के साथ-साथ धर्म और जातीय-सांतिरिक राय के लिए प्रसिद्ध हैं। मुनव्वर फारूकी राजनीतिक हास्य और विश्वास के कारण ही आज भी मशहूर हैं।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

मुनव्वर की जीवनी

मुनव्वर फारुकी एक भारतीय भाषी हास्य अभिनेता, रैपर और गायक हैं, मुनव्वर फारुकी का जन्म 28 जनवरी 1992 को गुजरात में हुआ था। वह 2022 में कंगना रनौत के रियलिटी टेलीविजन कार्यक्रम, लॉक अप के पहले सीज़न के विजेता थे। और उन्होंने बड़ी उपस्थिति दर्ज कराई थी। अभी विग बॉस सीजन 17 को भी जीता आया है।

मुनव्वर फारुकी का व्यक्तिगत जीवन

28 जनवरी 1992 को फारुकी का जन्म गुजरात के जूनागढ़ में एक मुस्लिम परिवार में हुआ था। मुनव्वर फारूकी के पिता के निधन के बाद उनके पिता बहुत कर्जदार हो गए। आर्थिक तंगी के कारण मुनव्वर फारूकी ने पांचवीं कक्षा के बाद स्कूल छोड़ दिया। और वह गुजराता करने के लिए कुछ काम की तलाश कर रहे थे।

[1] गुजराता करने के लिए वह काम पर चला गया। जब वह छोटा था, तब उसने एक उपहार की दुकान में काम किया। बाद में उन्होंने अपनी मां और दादी को चकली और समोसे में मदद की। 14 साल की उम्र में उनकी मां ने आत्महत्या कर ली। अपनी माँ की मृत्यु के बाद मौसी के दर्शन के बाद वह मुंबई चली गईं।

[2] मुनव्वर ने मुंबई में एके छोटे-मोटे काम करना शुरू कर दिया। 2017 में मुनव्वर फारूकी की शादी जैस्मीन खान के साथ हुई। मुनव्वर फारूकी के पिता पक्षाघात से पीड़ित थे और 2020 में उनकी मृत्यु हो गई।

[3] 2017 की शादी के बाद 2022 में फारुकी और जैस्मीन का तलाक हो गया। तलाक के वक्त उनका पांच साल का बेटा था।

[4] दिसंबर 2021 से वह इलेक्ट्रॉनिक मीडिया सेलेब्रिटी नाज़िला सीताशी को डेट कर रही हैं। दिसंबर 2023 में सीताशी ने बेवफाई का हवाला देते हुए अपना रिश्ता खत्म कर दिया।

[5] दिसंबर 2021 से वह इलेक्ट्रॉनिक मीडिया सेलेब्रिटी नाज़िला सीताशी को डेट कर रही थीं। दिसंबर 2023 में सीतासशी ने बेवफाई का हवाला देते हुए मुनव्वर फारूकी से अपना रिश्ता खत्म कर दिया।

[ मुनव्वर फारूकी विग बाॅस 17 विनर की फैन फाइलिंग विडिओ]

https://youtu.be/xpQmBxCIy00?si=IaXr1E9D4HyrXRQZ

फ़ारूक़ी का शुरुआती करियर

मुनव्वर फारुकी ने विग बैंस 17 विनर का जहां तक ​​पहुंच बनाई है, उसके लिए उन्होंने अपने जीवन में कई बच्चों को पार किया है, जिसमें फारुकी के बचपन से लेकर कठिनाइयां भी शामिल हैं। कॉमेडियन बनने से पहले उन्होंने एक एक्टर की दुकान पर विक्रेता के रूप में काम किया। विग बैस 17 विनर मुनव्वर फारूकी ने दिन भर काम करने की आदत डाल ली। और रोज़ रात में कंप्यूटर ग्राफिक्स डिज़ाइन की कक्षा में भाग लिया। इस दौरान कला सीखने के बाद अंततः उन्हें एक कंपनी में ग्राफिक डिजाइन में काम मिल गया।

मुंबई स्थित स्टैंड-अप कॉमेडियन मुनव्वर फारुकी राजनीति और धर्म पर अपने हास्य के लिए प्रसिद्ध हैं। उन्हें बार-बार मोदी प्रशासन की आलोचना करते देखा गया है। और 2019 में उन्होंने अपने पहले एक घंटे के शो, दो दहियो के साथ शुरुआत की।

मुनव्वर फारुकी एक यूट्यूबर

2020 में मुनव्वर फारुकी ने यूट्यूब चैनल पर कॉमिक वीडियो पोस्ट करना शुरू किया। जिससे उन्हें पूरे भारत में प्रसिद्ध होने में मदद मिली। जब मुनव्वर फारुकी ने अप्रैल 2020 में स्टैंड-अप कॉमेडी टेप “दाऊद, यमराज एंड लेडीज़” को अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया, तो वह प्रसिद्ध हो गए।

अगस्त 2020 में, उन्होंने स्पेक्ट्रा नामक एक भारतीय गायक के सहयोग से अपना पहला गीत, “जवाब” जारी किया। 28 फरवरी, 2021 को मुनव्वर फारुकी ने अपने यूट्यूब चैनल “घोस्ट स्टोरी” पर एक कॉमेडी स्टैंड-अप क्लिप अपलोड की।

मुनव्वर फारूकी ने अप्रैल 2021 में अपना दूसरा यूट्यूब चैनल मुनव्वर फारूकी 2.O लॉन्च किया। इस चैनल पर उन्होंने ग्रैंड थेफ्ट ऑटो वी, फॉल गेज, सुपर मारियो और अल्टिमेट नॉक आउट सहित विभिन्न गेम प्रतियोगिताएं अपने वीडियो पोस्ट की हैं। यूट्यूब पर फारूकी के वीडियो को कुल मिलाकर 23.5 मिलियन से अधिक बार देखा गया है।

मुनव्वर फारूकी के प्राथमिक यूट्यूब चैनल पर 4.55 मिलियन ग्राहक हैं। इंस्टाग्राम पर उनके अकाउंट पर 1287 पोस्ट और 12.2 मिलियन फॉलोअर्स हैं। एक कॉमेडियन के तौर पर वह यूट्यूब पर बेहद लोकप्रिय कलाकार हैं।

मुनव्वर की नेट वर्थ 2024

2023 तक, भारत के एक युवा हास्य अभिनेता मुनव्वर फारुकी की संपत्ति लगभग 9 करोड़ रुपये या 1 मिलियन डॉलर होने का अनुमान था। कथित तौर पर स्टैंड-अप शो में उनके आय के प्राथमिक स्रोत हैं; हर शो पर उनका 3 से 5 लाख रुपये का खर्च आता है।

इसके अतिरिक्त, उन्हें प्रत्येक पेड स्टेटस पोस्ट के लिए 15 लाख रुपये से अधिक का भुगतान किया जाता है और साथ ही यूट्यूब से हर महीने 8 लाख रुपये से अधिक का भुगतान किया जाता है। बिग बॉस 17 जैसे रियलिटी शो में फारुकी की भागीदारी और उनके बौद्धिक निवेश निर्णयों ने उनकी प्रॉपर्टी प्रॉपर्टी में योगदान दिया है। विग बैस 17 विनर के रूप में विग बैस विनर की ट्रैपी और 50 लाख रुपए की एक क्रेटा कार विनर के रूप की पेशकश की गई है।…..