PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA के लिए 31 जनवरी तक करा लें ये काम, वरना नही मिलेगी 16वीं किस्त

PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA

पीएम किसान 16वीं किस्त: ई-केवैसी नहीं लेने वाले किसानों की पात्रता समाप्त हो सकती है

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

और जिन किसानों द्वारा अब तक ई-केवैसी नहीं है, उनका

पीएम किसान 16वीं किस्त प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम किसान सम्मान निधि योजना) पर बड़ा अपडेट है। राजस्थान सरकार ने किसानों से किसान योजना के रजिस्ट्रेशन 31 जनवरी 2024 तक ई-केवैसी (ई-केवाईसी) शुरू करने की घोषणा की है, 31 जनवरी तक ई-केवैसी जारी नहीं करने वाले किसानों (Farmers) की पात्रता 16वीं किस्त तक समाप्त हो सकती है. का भुगतान रोक सकते हैं.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्त हर साल तीन (3)बार जारी होती है, पहली किस्त फरवरी-मार्च महीने में, दूसरी किस्त जून-जुलाई और तीसरी किस्त अक्टूबर और नवंबर में जारी होती है, ऐसे में पीएम किसान 16वीं किस्त की बात करें तो इसे फरवरी 2024 तक किसानों के हित में डाल दिया जाएगा।

ई केसीसीई-केवाईसी

ई-केवैसी अनिवार्य

कृषि विभाग के अनुसार जिन किसानों का आधार सीडिंग और जमीन का सत्यापन बाकी है वो जल्द करवा लें अन्यथा आने वाली किस्त का लाभ नहीं मिलेगा। ये किसान 31 जनवरी तक ई-कैवैसी नहीं करबाते हैं तो वे किसान पात्र हो सकते हैं। भारत सरकार ने दिसंबर 2022 तक ई-केवैसी के लिए पात्रता अनिवार्य कर दी थी और पात्र किसानों के लिए लगातार समय सीमा तय की गई है। इसके बावजूद हजारों किसानों द्वारा अब तक ई-केवैसी नहीं ढूंढी गई है।

ऐसे ई-केवैसी

किसान अपने तकनीशियन ई-मित्र, और (सीएससी)सीएससी केंद्र पर ई-केवैसी (ई-केवाईसी) करवा के साथ ही आवेदन कर सकते हैं। किसान जियो ऐप डाउनलोड करके भी ई-केवैसी कर सकते हैं। आप अपने फोन पर पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक  वेबसाइट पर जाकर आधार कार्ड से भी ई-केवैसी प्राप्त कर सकते हैं। बैंक खाते को आधार से लिंक करवाएं या बैंक के अतिरिक्त पोस्टऑफिस इंडिया पोस्ट बैंक के माध्यम से खाताधारक डीबीटी लिंक करवाएं। राजस्थान सरकार के कृषि विभाग के अनुसार, जिन प्राधिकरणों की जमीन के विवरण का सत्यापन नहीं किया गया है, वे संबंधित पटवारी रथ या तहसील कार्यालय में जमा बंगाओं पर सूची क्रमांक, नामांकन संख्या, मोबाइल नंबर अंकित कर दस्तावेज जमीन के विवरण का सत्यापन करवा सकते हैं।

किस्त का भुगतान रोक सकते हैं

31 जनवरी तक ई-केवैसी नहीं, पंजीकरण वाले किसानों की पात्रता समाप्त हो सकती है और जिन किसानों द्वारा अब तक जमीन सीडिंग और डीबीटी नहीं ली जा सकती है, उनकी योजना किस्त का भुगतान रुक सकती है और खाता इन-इन-एक्टिवेशन हो सकता है।

पीएम किसान सम्मान निधि की स्थिति जांचें

पीएम किसान सम्मान निधि की स्थिति की जांच करने के लिए किसान योजना की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं । पर… -फार्मर्स कॉर्नर सेक्शन के तहत ‘नो योर स्टेटस’ के लिए नियुक्ति पर क्लिक करें। -स्थिति की जांच करने के लिए अपना आधार नंबर और अपना पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त दिखाने के लिए अपना आधार नंबर डालें।

किसान सम्मान निधि योजना 16वीं किस्त की सूची, जाने पूरा स्टॉक

किसानों का सामान जा रहा है

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम किसान सम्मान निधि योजना) के तहत लाभ पात्र परिवारों को लाभ दिलवाने के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय पर विकसित भारत संकल्प यात्रा (विकास संकल्प यात्रा) के तहत विशेष शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। योजना से एंटरप्राइज़ भूमिधारक परिवार पोर्टफोलियो पोर्टल पर भर्ती नहीं हुई है वे ई-मित्र या सीएससी (सीएससी) के माध्यम से पोर्टल पर भर्ती करवा सकते हैं।

राजस्थान सरकार के कृषि विभाग के अनुसार, जिन प्राधिकरणों की जमीन के विवरण का सत्यापन नहीं किया गया है, वे संबंधित पटवारी रथ या तहसील कार्यालय में जमा बंगाओं पर सूची क्रमांक, नामांकन संख्या, मोबाइल नंबर अंकित कर दस्तावेज जमीन के विवरण का सत्यापन करवा सकते हैं।

पीएम किसान 16वीं किस्त कब तक आएगी 

हर साल 3 बार रिलीज होती है, पहली किस्त अक्सर फरवरी और मार्च महीने में, दूसरी किस्त जून जुलाई और तीसरी किस्त अक्सर अक्टूबर और नवंबर में जारी होती है, ऐसे में पीएम किसान 16वीं किस्त की बात करें तो इसे जनवरी-फरवरी 2024 में जारी करें तक किसानों के खाते में क्रेडिट कर दिया जाएगा। इस साल 2024 से 15 फरवरी तक सभी किसानों के खाते में डाल दिया जाएगा हर बार की तरह किसानों के खाते में किस्त तीन चरण में आएगी। पीएम किसान 16वीं किस्त कब