Rajasthan Mausam : राजस्थान मे इस सप्ताह रहेगी ठंड,जानिये कहां कहां होगी बारिश

Rajasthan Mausam : राजस्थान मे इस सप्ताह रहेगी ठंड,जानिये कहां कहां होगी बारिश

फरवरी के पहले सप्ताह में बूदांबांदी की गतिविधियां होंगी।

राजस्थान का मौसम एक बार फिर करवट ले रहा है। कड़ाके की ठंड और घने कोहरे के बीच बारिश होने की सम्भावना है।लोगों की परेशानी बढ़ाने वाली है। दरअसल, पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो चुका है। राजस्थान में कभी सर्दी तो कभी गर्मी का अहसास हो रहा है। मौसम में ये बदलाव पश्चिमी विक्षोभ के कारण छाए बादलों से है। शुक्रवार को सुबह बादलों से आसमान ढंका रहेगा।जिसके चलते कई इलाकों हल्की और भारी बारिश हो सकती है। चलिए जानते हैं राजस्थान में इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

राजस्थान में मौसम बदलने वाला है। मौसम विभाग की मानें तो जल्द एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों पर दस्तक देने वाला है। इस वेदर सिस्टम के प्रभाव से उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश देखी जा सकती है।

मौसम विभाग का अलर्ट

मौसम विभाग ने आज 2 फरवरी के लिए सुबह 8 बजे अलर्ट जारी करते हुए अगले 3 घंटे में जयपुर जिले और आसपास कहीं कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश होने की सम्भावना है विभाग ने मौसम के बदलने की भी आसार जताए है।

राजस्थान मे विक्षोभ गुरूवार को सक्रिय हो गया। इसके प्रभाव से पिछले 24 घंटे में अलवर,करौली,बीकानेर, श्रीगंगानगर,जयपुर हनुमानगढ़, चूरू व झुंझनूं जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश दर्ज की गई है। सर्वाधिक बारिश हनुमानगढ़ में 5 मिमी दर्ज हुई है। राज्य के उत्तरी भागों में हल्की बारिश होने की संभावना है। शेष भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहेगा। इसके अलावा 3-4 फरवरी को एक और नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, धौलपुर, भरतपुर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम बारिश होने की प्रबल संभावना है। इसके अलावा राजस्थान में दिन और रात के तापमान में काफी अंतर आया है।

हल्की बारिश, ओलावृष्टि

अलवर जिले में भी सुबह कोहरे का प्रकोप और दोपहर बाद आसमान में घने बादल छाने लगे। शहर को छोड़कर बाहरी क्षेत्रों में बूंदाबांदी हुई। एमआईए क्षेत्र में ओले भी गिरे। हल्की बारिश 30 मिनट तक रही। एमआईए की सड़कों पर जलभराव भी हो गया। शाम होते-होते शहर में भी बूंदाबांदी हुई।

राजस्थान में मौसम फिर बदल रहा है। राज्य में आगामी पांच दिन बादलों की आवाजाही रहेगी। इसी के साथ दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिलेेगी।मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 4 से 5 दिन में प्रदेश के तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है।पश्चिमी राजस्थान के चूरू, हनुमानगढ़ व गंगानगर में सोमवार को घना कोहरा छा सकता है। इसके अलावा पाली, जालोर, जोधपुर, नागौर, बाड़मेर व बीकानेर आदि जिलों में मौसम साफ रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार जेट स्ट्रीम के कारण बादल छा रहे हैं। जेट स्ट्रीम एक प्रकार की हवा है, जो आमतौर पर 25,000 से 50,000 फीट की ऊंचाई पर ऊपरी क्षोभमंडल पर पश्चिम से पूर्व की ओर चलती हैं। जब विभिन्न तापमान वाले वायु दबाव वाले क्षेत्र संपर्क में आते हैं, तब जेट धाराएं उत्पन्न होती हैं।

 

राजस्थान के अलाबा पंजाब और हरियाणा में बारिश-

यदि राजस्थान की बात करें तो इस वेदर सिस्टम के प्रभाव से पंजाब और हरियाणा की सीमा से लगने वाले जिलों में बादलों की आवाजाही देखी जा सकती है। यही नहीं सीमावर्ती जिलों के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी भी देखी जा सकती है। राजस्थान में इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम जानने के लिए पढ़ें यह रिपोर्ट।

https://youtu.be/TmgsLMGNWYs?si=dh2S59-fmWnYNXE2

 

मौसम विभाग के मुताबिक, इस हफ्ते के दौरान एक के बाद एक तीन पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करने की संभावना है। इन पश्चिमी विक्षोभों के प्रभाव से अगले 7 दिनों (29 जनवरी से 04 फरवरी) के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से लेकर व्यापक बारिश या बर्फबारी होने की संभावना है। इनमें से एक पश्चिमी विक्षोभ तगड़ा होगा जिसका असर उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों पर भी देखा जाएगा।

इस तारीख से इन राज्यों में होगी बारिश

मौसम विभाग की ओर से जारी ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन में कहा गया है कि 31 जनवरी और 2 फरवरी को कश्मीर में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश या बर्फबारी की संभावना है। 31 जनवरी और 2 फरवरी को हिमाचल प्रदेश में जबकि 2 फरवरी को उत्तराखंड में झमाझम बारिश या बर्फबारी देखी जा सकती है। 2 फरवरी के आस-पास ही यह वेदर सिस्टम मैदानी इलाकों को भी प्रभावित करेगा। इसके प्रभाव से 31 जनवरी और 3 फरवरी के दौरान पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।