RBI ने Paytm पर लगाए बिजनेस से जुड़े कई बड़े प्रतिबंध, जानिए सब डिटेल

RBI ने Paytm पर लगाए बिजनेस से जुड़े कई बड़े प्रतिबंध, जानिए सब डिटेल

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

भारतीय रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक  को नए कस्टमर्स जोड़ने से रोक दिया है। RBI ने आज 31 जनवरी को यह जानकारी दी। RBI ने कहा कि उसने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को तत्काल प्रभाव से निर्देशों का पालन करने के लिए कहा है

नई दिल्ली: वन97 कम्युनिकेशंस की सहयोगी कंपनी पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड का अगर आप इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके काम की है। आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक की कुछ सेवाओं पर रोक लगाई है। हालांकि कस्टमर को ट्रांसफर और विड्रॉल की अनुमति होगी। क्या चलेगा और क्या नहीं चलेगा यहां हम आपको इसकी पूरी जानकारी देने जा रहे है, जिससे आपको किसी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े। पेटीएम के मुताबिक, कंपनी को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से फाइनेंशियल सर्विसेज को लेकर निर्देश मिले हैं। वह आरबीआई की ओर से मिले निर्देशों का पालन करने के लिए तुरंत कदम उठा रही है, जिससे पेटीएम का इस्तेमाल कर रहे ग्राहकों को कोई समस्या न हो।

क्या नहीं चलेगा

आरबीआई के एक्शन से उन यूजर्स को परेशानी हो सकती है जिन्होंने अपने पेटीएम पेमेंट्स बैंक अकाउंट को यूपीआई से लिंक किया है। अगर आपका यूपीआई एड्रेस एसबीआई या आईसीआईसीआई जैसे किसी दूसरे बैंक अकाउंट के साथ लिंक है तो आरबीआई के एक्शन से आप पर कोई असर नहीं होगा। जो दुकानदार अपने पेटीएम पेमेंट्स बैंक अकाउंट में पैसा रिसीव करते हैं, वे पेमेंट रिसीव नहीं कर पाएंगे। पेटीएम फास्टैग यूजर्स को दूसरे इश्यूर से नया टैग खरीदना होगा और अभी जिसका इस्तेमाल कर रहे हैं, उसे डिएक्टिवेट करना होगा। पेटीएम के जरिए लोन लेने वालों को लगागार रिपेमेंट करते रहना होगा क्योंकि यह लोग थर्ड-पार्टी लेंडर का है, पेटीएम का नहीं।

क्या है आदेश

आरबीआई ने 31 जनवरी को एक प्रेस रिलीज जारी की, जिसमें पेटीएम पेमेंट बैंक की सभी सर्विसेज को 29 फरवरी से बंद करने का ऐलान किया गया है. इससे सबसे बड़ा झटका इसके वॉलेट यूजर्स को लगा है. दरअसल, आंकड़ों पर गौर करें तो 2018 के दौरान करीब तीन करोड़ लोग पेटीएम के वॉलेट से पेमेंट कर रहे थे और अब तक इसमें काफी इजाफा हो चुका है।

इन ऑप्शंस का इस्तेमाल कर सकते हैं यूजर्स

बता दें कि रोजाना के काम-काज के दौरान डिजिटल पेमेंट के लिए भले ही पेटीएम के वॉलेट पर रोक लगने जा रही है, लेकिन यूजर्स बेहद आसानी से दूसरे माध्यमों से डिजिटल पेमेंट कर पाएंगे. अगर वॉलेट की बात करें तो यूजर्स के पास फोनपे, गूगल पे, एमेजॉन पे जैसे वॉलेट्स की सुविधा मौजूद है, जिससे वे आराम से पेमेंट कर सकेंगे.

बैंक के ऐप से भी कर सकते हैं पेमेंट

अगर यूजर्स पेटीएम की जगह किसी दूसरे पेमेंट ऐप का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो वे अपने बैंक अकाउंट वाले ऐप से भी भुगतान कर सकते हैं. दरअसल, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, आईडीएफसी, यस बैंक समेत तमाम बैंक भी अपने ऐप में स्कैनर का ऑप्शन देते हैं, जिससे यूजर्स किसी भी क्यूआर कोड को स्कैन करके पेमेंट कर सकते हैं.

काम नहीं करेंगी Paytm की ये सर्विस

आरबीआई ने यह भी बताया कि 29 फरवरी, 2024 के बाद किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड उपकरण, वॉलेट, FASTags, NCMC कार्ड आदि में किसी भी ब्याज, कैशबैक या रिफंड के अलावा किसी भी जमा या क्रेडिट लेनदेन या टॉप अप की अनुमति नहीं दी जाएगी।

केंद्रीय बैंक ने आगे कहा कि उसके ग्राहकों द्वारा बचत बैंक खाते, चालू खाते, प्रीपेड उपकरण, फास्टैग, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड सहित अपने खातों से शेष राशि की निकासी या उपयोग की अनुमति दी जाएगी।

https://youtu.be/mEcQFhvmgw8?si=UwDGUyC7Vh0x1KX-

 

नए ग्राहकों को जोड़ने पर लगाई रोक

इसके साथ ही आरबीआई ने मार्च 2022 में पीपीबीएल को तत्काल प्रभाव से नए ग्राहकों को शामिल करना बंद करने का निर्देश दिया था।आरबीआई ने पिछले साल पेटीएम पेमेंट्स बैंक को नए ग्राहक लेने से रोक दिया था और बैंक में देखी गई ‘भौतिक’ चिंताओं का हवाला देते हुए इसके आईटी सिस्टम के व्यापक ऑडिट का आदेश दिया था।

केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने कुछ ग्राहक अग्रिम खातों में दिन के अंत में शेष राशि की नियामक सीमा का भी उल्लंघन किया था, जो भुगतान सेवाओं का लाभ उठा रहे थे।

पेटीएम को हुआ कितना नुकसान

पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सभी सेबाए 29 फरवरी के बाद बंद करने के RBI के आदेश से कंपनी के वार्षिक ऑपरेशनल प्रोपर्टी पर 400 से 500 करोड रुपए का असर पड़ने की आशंका है।

पेटीएम के शेयर मे गिरावट

केंद्रीय रिजर्व बैंक के एक्शन के बाद पेटीएम के शेयर मे 20% तक की गिरावट आई। BSI पर शेयर 20 प्रतिशत की गिरावट के साथ 608.80 रुपए पर पहुंच गए। एनएसई पर 19.99%गिरकर 609 रुपए पर रहे। कंपनी का बाजार पंजीकरण भी 9646.31 करोड रुपए घटकर 38,663.69 करोड रुपए हो गया। बता दे कि वन97 कम्युनिकेशंस के पास पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड मे 49 प्रतिशत हिस्सेदारी है।लेकिन वह इसे अपनी सहयोगी के रूप मे काम करता है,न कि सब्सिडीयरी कंपनी के रूप मे…..।